देश

जब मुन्ना बजरंगी का नाम सुनते ही सिट्टी-पिट्टी गुम हो गई थी योगी के मंत्री की

उत्तर प्रदेश की मेरठ जेल में माफिया डॉन मुन्ना बजरंगी की गोली मारकर हत्या कर दी गई। मुन्ना बजरंगी का खौफ आम लोगों पर ही नहीं, योगी सरकार के मंत्रियों तक पर कितना हावी था, उस समय पता चला था जब योगी के मंत्री की सिट्टी-पिट्टी भी उसका नाम सुनकर गुम हो गई थी। वाकया इसी साल जनवरी का है।

फोटो सोशल मीडिया
फोटो सोशल मीडिया गाजीपुर में रोडवेज परिसर में जारी निर्माण कार्य का निरीक्षण करते यूपी के परिवहन मंत्री स्वतंत्रदेव सिंह (जनवरी 2018 की फोटो)

न भ्रष्टाचार, न गुंडा राज...इस नारे के साथ उत्तर प्रदेश में बीजेपी ने विधानसभा चुनावों का प्रचार किया था और इसी वादे को सच्चा मान उत्तर प्रदेश के वोटरों ने उसे सत्ता के सिंहासन तक पहुंचाया। लेकिन राज्य में माफिया और गुंडो का राज योगी दौर में भी कायम रहा है।इसी साल जनवरी में इसकी मिसाल उस वक्त देखने को मिली थी जब सरकारी ठेका चलाने वाले एक खतरनाक डॉन का नाम सुनते ही योगी सरकार के मंत्री की सिट्टी पिट्टी गुम हो गई थी।

हुआ कुछ यूं था कि योगी सरकार के परिवहन मंत्री स्वतंत्र देव सिंह गाजीपुर के दौरे पर थे। इस दौरे में वे अचानक वहां के रोडवेज परिसर में चल रहे निर्माण का जायजा लेने पहुंच गए। निर्माण कार्य में होती देरी और अव्यवस्था से मंत्री जी भड़क गए और अफसरों और कर्मचारियों की जमकर क्लास लगाई। इसी दौरान उन्होंने वहां तैनात एक इंजीनियर से पूछा कि आखिर इतनी देरी क्यों हो रही है। इस पर इंजीनियर ने बताया कि ठेकेदार के लोगों का बहुत दबाव रहता है, इस वजह से काम नहीं हो पा रहा।

Published: 18 Jan 2018, 4:29 PM IST

यह सुनकर मंत्री जी और भड़क गए और पूछा कि आखिर कौन है ठेकेदार, बुलाओ उसे यहां। इस पर इंजीनियर ने जवाब दिया कि ठेकेदार मुन्ना बजरंगी का आदमी है। जैसे ही इंजीनियर ने मुन्ना बजरंगी का नाम लिया, मंत्री जी की सिट्टी-पिट्टी गुम हो गई। घबराए हुए मंत्री जी ने कहा कि शांत रहो, पब्लिक प्लेस पर ऐसे किसी का नाम नहीं लिया जाता। मंत्री जी ने कहा था कि यहां बड़े बड़े माफिया हैं। उन्होंने टालते हुए कहा था कि आप सब वही करेंगे जो जिला बीजेपी अध्यक्ष कहेंगे।

इसे भी पढ़ें: क्या सुनील राठी को मुन्ना बजरंगी की हत्या के लिए ही लाया गया था रुड़की से बागपत जेल!

इतना कहकर मंत्री जी पीछे की तरफ घूम गए। फिर बात बदलते हुए दूसरे अफसर से बोले देखो रोडवेज की सभी बसें साफ सुथरी होनी चाहिए, एक भी गंदी बस सड़क पर न जाए। अगर गंदी बसें सड़कों पर चलेंगी, तब कोई पैसेंजर बैठेगा नहीं।

आखिर कौन है मुन्ना बजरंगी, जिसका नाम सुनते ही मंत्री जी के होश उड़ गए?

मुन्ना बजरंगी का असली नाम प्रेम प्रकाश सिंह है और अभी उसकी उम्र करीब 50 साल है। वह उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले के पूरेदयाल गांव का रहने वाला है। बचपन से ही जुर्म दुनिया में शामिल हो गया था, और जब उस पर पहला मुकदम दर्ज हुआ था, तो उस वक्त वह महज 17 साल का था। इसके बाद वह इलाके के दबंग माफिया गजराज सिंह के लिए काम करने लगा। 80 के दशक में गजराज के इशारे पर ही उसने जौनपुर के बीजेपी नेता रामचंद्र सिंह की हत्या करके पूर्वांचल में सनसनी फैला दी थी।

Published: 18 Jan 2018, 4:29 PM IST

फोटो सोशल मीडिया

पूर्वांचल में धाक जमाने के लिए मुन्ना बजरंगी 90 के दशक में पूर्वांचल के बाहुबली माफिया मुख्तार अंसारी के गैंग में शामिल हो गया। इसके बाद मुन्ना सीधे पर सरकारी ठेकों को प्रभावित करने लगा। लेकिन इसी बीच तेजी से उभरते बीजेपी के विधायक कृष्णानंद राय मुख्तार अंसारी और मुन्ना बजरंगी के लिए चुनौती बनने लगे तो मुन्ना बजरंगी ने 2005 में कृष्णानंद राय की दिनदहाड़े हत्या कर दी थी।

Published: 18 Jan 2018, 4:29 PM IST

उसने अपने गैंग के साथ लखनऊ हाइवे पर कृष्णानंद राय की दो गाड़ियों पर एके 47 बंदूक से 400 गोलियां बरसाई थी। इस हमले में गाजीपुर से विधायक कृष्णानंद राय के अलावा उनके साथ चल रहे 6 अन्य लोग भी मारे गए थे। पोस्टमार्टम के दौरान हर मृतक के शरीर से 60 से 100 तक गोलियां बरामद हुईं थी। इस हत्याकांड से यूपी की सियासत में भूचाल आ गया था और हर कोई मुन्ना बजरंगी के नाम से खौफ खाने लगा।

इसे भी पढ़ें: 5वीं पास मुन्ना बजरंगी ऐसे बना माफिया डॉन, जुर्म की दुनिया में कदम रखने से लेकर गिरफ्तारी तक की पूरी कहानी

Published: 18 Jan 2018, 4:29 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 18 Jan 2018, 4:29 PM IST