हालात

Airforce Day: आसमान में दिखी भारतीय वायुसेना की ताकत, दुनिया ने देखा राफेल, सुखोई, तेजस और जगुआर का दम

भारतीय वायुसेना आज अपना 88वां स्थापना दिवस मना रही है। इस मौके पर हिंडन एरयबेस परराफेल, सुखोई, एलसीए तेजस, जगुआर के साथ दूसरे विमान ने फ्लाई पास्ट करके आसमान में दुनिया को भारत की ताकत दिखाई।


फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

वायुसेना आज गुरुवार को अपना गौरवशाली 88 वां स्थापना दिवस मना रही है। भारत की वायु शक्ति की गर्जना आज राजधानी दिल्ली के करीब हिंडन एयर बेस पर देखने को मिली। कुल 56 एयरक्राफ्ट इस बार हिंडन में हिस्सा लिया। इसमें राफेल, सुखोई, मिग 29, मिराज, जगुआर और तेजस शामिल हैं। जिसने इस मौके पर अपना दम दिखाया। इस दौरान हिंडन एयरबेस पर जबरदस्त फ्लाई पास्ट देखने को मिला।

Published: 08 Oct 2020, 12:16 PM IST

सबसे पहले बात करते है राफेल की। वायुसेना दिवस के मौके पर आज राफेल ने भारतीय आकाश में गर्जना की।

Published: 08 Oct 2020, 12:16 PM IST

इसके बाद स्वदेशी और सबसे हल्के लड़ाकू विमान तेजस ने अपना दम दिखाया। यही नहीं इस दौरान चिनूक हेलीकॉप्टर, अपाचे हेलीकॉप्टर, ग्लोबमास्टर, सुखोई इत्यादि लड़ाकू विमानों ने हिंडन एयरबेस पर अपना दम-खम दिखाया।

Published: 08 Oct 2020, 12:16 PM IST

गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर हुए विशेष कार्यक्रम में वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया ने संबोधित किया। उन्होंने कहा, भारतीय वायुसेना देश को आश्वस्त करती है कि भारत की अस्मिता और रक्षा के लिए हमेशा तत्पर है।

Published: 08 Oct 2020, 12:16 PM IST

उन्होंने कहा कि क्षेत्र में पड़ोसियों की बढती महत्वाकांक्षा से उत्पन्न खतरे और चुनौती से निपटने के लिए वायु सेना पूरी तरह तैयार है और पिछले दिनों जरूरत पड़ने पर बल ने तुरंत जरूरी कार्रवाई कर अपनी क्षमता और संचालन कुशलता का परिचय दिया है। वायु सेना प्रमुख ने कहा कि यह समय की जरूरत है कि वायु सेना हर तरह से मजबूत बने और चुनौतियों की कसौटियों पर खरी उतरे साथ ही यह आत्मनिर्भर भारत के लिए भी जरूरी है। इस मौके पर उन्होंने वायु सेना रणबांकुरों को उनकी बहादुरी तथा सेवा समर्पण और कर्तव्यपरायणता के लिए पदकों से सम्मानित भी किया।

Published: 08 Oct 2020, 12:16 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 08 Oct 2020, 12:16 PM IST