हालात

मलाला यूसुफज़ई पर फायरिंग करने वाला तालिबानी आतंकी पाक जेल से फरार, खुद ऑडियो जारी कर दी जानकारी

नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित मलाला यूसुफज़ई पर जानलेवा हमला करने वाला तालिबानी आतंकी पाकिस्तान की जेल से फरार हो गया है। इस आतंकी ने खुद एक ऑडियो जारी कर खुद के फरार होने की जानकारी दी है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया 

तालिबान के जिस आतंकवादी एहसाल-उल्लान-एहसान ने 2012 में मलाला यूसुफज़ई पर जानलेवा हमला किया था, वह पाकिस्तान की जेल से फरार हो गया है। इस आतंकी पर 2014 में पेशावर के स्कूल पर भी हमले का आरोप है जिसमें सैकड़ों बच्चों की जान गई थी। इस आतंकी ने खुद एक ऑडियो क्लिप जारी कर यह जानकारी दी। सोशल मीडिया पर गुरुवार को जारी इस ऑडियो क्लिप में एहसान ने कहा कि वह 11 जनवरी को पाकिस्तानी सुरक्षा एजेंसियों की जेल से भाग चुका है।

इहसान टीपू मेहसूद नाम के शख्स ने तालिबानी आतंकी का वीडियो क्लिप अपने ट्विटर पर शेयर किया है। इस शख्स के ट्विटर प्रोफाइल में उसने खुद को पत्रकार बताया है जो पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा में द न्यूयॉर्क टाइम्स के लिए काम करता है।

Published: 06 Feb 2020, 10:56 PM IST

उसने दावा किया है कि उसके आत्मसमर्पण के समय पाकिस्तानी सेना 2017 में उससे जो वादे किए थे, उन्हें पूरा नहीं किया गया। इस ऑडियो क्लिप में वह कह रहा है कि, “मैं 11 जनवरी 2020 को सुरक्षा बलों की जेल से भागने में कामयाब रहा।' अगर यह क्लिप विश्वसनीय निकली तो यह तालिबान के खात्मे के लिए अभियान चला रहे पाकिस्तान के लिए बड़ा झटका साबित होगा।

Published: 06 Feb 2020, 10:56 PM IST

एहसान ने अपना मौजूदा ठिकाना बताए बिना कहा कि वह आने वाले दिनों में जेल में बीते अपने दिनों और भविष्य की योजनाओं के बारे में विस्तार से बताएगा। गौरतलब है कि सबसे युवा नोबेल शांति पुस्कार विजेता मलाला को 2012 में महिला शिक्षा के लिए अभियान के दौरान पाकिस्तान की स्वात घाटी में एक बंदूकधारी ने गोली मार दी थी। वहीं, 16 दिसंबर 2014 को पेशावर के आर्मी स्कूल पर हुए हमले में 132 छात्रों समेत 149 लोगों की मौत हो गई थी। इस हमले में भी एहसान शामिल था।

Published: 06 Feb 2020, 10:56 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 06 Feb 2020, 10:56 PM IST