हालात

यूक्रेन के बातचीत के लिए सहमत होने के बीच पुतिन ने रूसी परमाणु प्रतिरोधी बलों को हाई अलर्ट पर रहने का दिया आदेश

रूस-यूक्रेन युद्ध में बदलती परिस्थितियों के बीच यूक्रेन रूस के साथ बिना शर्त बातचीतको राजी हो गया है। लेकिन इसी बीच रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने अपने परमाणु प्रतिरोधी बलों को विशेष हाई अलर्ट पर रहने का आदेश दिया है।

फोटो : आईएएनएस
फोटो : आईएएनएस 

रूस और यूक्रेन के बीच हर पल नई स्थितियां सामने आ रही हैं। यूक्रेन द्वारा बातचीत के लिए राजी होने की खबरों के बीच ताजा जानकारी सामने आई है कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रविवार को देश के परमाणु प्रतिरोधी बलों को 'विशेष' अलर्ट पर रहने का आदेश दिया है। हाई अलर्ट पर रहने की घोषणा रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु और रूसी चीफ ऑफ स्टाफ वालेरी गेरासिमोव के साथ पुतिन की बैठक के दौरान की गई।

बताया जाता है कि पुतिन ने कहा, "पश्चिमी देश आर्थिक क्षेत्र में हमारे देश के खिलाफ दोस्ती के इतर कार्रवाई कर रहे हैं। मैं उन नाजायज प्रतिबंधों के बारे में बोल रहा हूं, जिनके बारे में सभी अच्छी तरह जानते हैं। हालांकि, प्रमुख नाटो देशों के शीर्ष अधिकारी भी हमारे देश के खिलाफ आक्रामक बयान दे रहे हैं।" रूसी टेलीविजन आरटी न्यूज के मुताबिक, उन्होंने कहा कि यह कदम नाटो के शीर्ष अधिकारियों द्वारा 'शत्रुतापूर्ण' बयानबाजी के जवाब में आया है।

Published: undefined

इस बीच डेली मेल ने रिपोर्टदी है किपुतिन ने इससे पहले रविवार को एक नए टेलीविजन संदेश में 'अपने सैन्य कर्तव्यों को वीरतापूर्वक निभाने' के लिए अपने विशेष बलों की प्रशंसा की।
रिपोर्ट में कहा गया है, पुतिन ने 'डोनबास के लोगों के गणराज्यों को सहायता प्रदान करने के लिए विशेष अभियान' में शामिल सैनिकों के लिए अपना 'विशेष आभार' दिया। पुतिन ने स्पेशल ऑपरेशंस फोर्सेज (एसओएफ) के वार्षिक दिवस को रेखांकित करने के लिए बात की।

उधर यूक्रेन के राष्ट्रपति ने रविवार को कहा कि उनका देश शांति वार्ता के लिए तैयार है। इस दौरान खबरें हैं कि रूसी सेना रविवार को यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खार्किव में प्रवेश कर गई। इससे पहले रूसी सेना यूक्रेन की राजधानी कीव शहर पर नियंत्रण करने के अपने रातभर के प्रयासों में विफल रही।

Published: undefined

खबरें हैं कि रूस और यूक्रेन के प्रतिनिधि बातचीत के लिए तय जगहों पर पहुंचने लगे हैं, लेकिन बातचीत अभी शुरु नहीं हुई है। यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने रविवार को बेलारूस के राष्ट्रपति से फोन पर हुई बातचीत में पुष्टि की कि यूक्रेन बातचीत के लिए बिना शर्त राजी है। सूत्रों के मुताबिक यह बातचीत बेलारूस में नहीं, अलबत्ता बेलारूस बॉर्डर पर होगी।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined